टेबल12से20

शीर्ष नेविगेशन पर जाएंइसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिएपाद लेख पर जाएं
 

जीव रसायन

जीवित प्रणालियों के व्यवहार का अन्वेषण करें

फेरिस में बायोकैमिस्ट्री में बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए) की डिग्री रसायन विज्ञान पाठ्यक्रमों का एक मूल प्रदान करती है जिसमें कार्बनिक, अकार्बनिक, भौतिक रसायन विज्ञान और जैव रसायन शामिल हैं। ये पाठ्यक्रम छात्र को पदार्थ की परमाणु और आणविक प्रकृति के माध्यम से ले जाते हैं और अंततः जीवित प्रणालियों में पदार्थ के व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करते हैं। रसायन विज्ञान गणित, भौतिकी और जीव विज्ञान में ठोस शोध द्वारा समर्थित है। यह विज्ञान स्नातक की डिग्री की तुलना में कम आवश्यक रसायन विज्ञान पाठ्यक्रमों के साथ विस्तार पर जोर देता है, लेकिन अच्छे वैज्ञानिकों को भी कला, सामाजिक विज्ञान और मानविकी से अवगत कराने की आवश्यकता है। जैव रसायन के छात्रों को विज्ञान में विशेष रुचि और योग्यता होनी चाहिए, विशेष रूप से यह जीवित प्रणालियों से संबंधित है, और ज्ञान के अन्य क्षेत्रों के साथ संबंधों का पता लगाने की इच्छा है। उन्नत छात्र स्वतंत्र अध्ययन और स्नातक अनुसंधान परियोजनाओं में भाग ले सकते हैं।

बायोकैमिस्ट्री, अध्ययन का एक क्षेत्र जो जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान के अनुसंधान फोकस को मिश्रित करता है, विभिन्न प्रकार के व्यवसायों के लिए स्नातक तैयार करता है। बायोकेमिस्ट पेटेंट कानून, औषध विज्ञान, प्रौद्योगिकी अनुसंधान, विष विज्ञान, फोरेंसिक रसायन विज्ञान और खाद्य पोषण विश्लेषण सहित कई वातावरणों में काम करते हैं। बायोकेमिस्ट सार्वजनिक और निजी दोनों उद्योगों में सीधे रासायनिक, स्वास्थ्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी अनुसंधान प्रयोगशालाओं में भी काम करते हैं। जैव रसायन में डिग्री आपको चिकित्सा, कानून, फार्मेसी, जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान में स्नातक अध्ययन के लिए भी तैयार कर सकती है। जैव रसायन का क्षेत्र नई तकनीक के साथ विस्तार कर रहा है, इस प्रकार अनुसंधान और विकास की आवश्यकता बढ़ रही है, विशेष रूप से जटिल स्वास्थ्य मुद्दों जैसे कि कैंसर और संक्रामक रोगों के क्षेत्रों में। जैव रसायन में एक प्रमुख व्यक्तिगत कैरियर लक्ष्यों की एक विस्तृत विविधता के अनुरूप अनुप्रयोगों के साथ एक गतिशील क्षेत्र में एक शिक्षा प्रदान करता है।

अभी अप्लाई करेंअनुरोध जानकारी

कैरियर के अवसर

जैव विज्ञान में तेजी से प्रगति के इन दिनों में - आनुवंशिक रूप से इंजीनियर कृषि उत्पादों से कृत्रिम प्रकाश संश्लेषण से लेकर डीएनए फिंगरप्रिंटिंग तक - कुछ ऐसे करियर हैं जिनका रसायन विज्ञान और जैव रसायन से कोई संबंध नहीं है। बायोकैमिस्ट्री में बीए एक छात्र को मेडिकल, डेंटल, पशुचिकित्सा, यहां तक ​​कि लॉ स्कूल सहित कई पेशेवर स्कूलों के लिए तैयार कर सकता है। बायोकेमिस्ट को अक्सर उद्योग, सरकार, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा में अनुसंधान सहायक के रूप में नियुक्त किया जाता है। यह उन व्यक्तियों के लिए भी बहुत उपयोगी डिग्री हो सकती है जो अंतःविषय क्षेत्रों में करियर पर विचार कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, नई तकनीकों का विपणन, तकनीकी लेखन/संचार, फोरेंसिक विश्लेषण आदि। जैव रसायन में एक प्रमुख व्यक्तिगत कैरियर लक्ष्यों की एक विस्तृत विविधता के अनुरूप अनुप्रयोगों के साथ एक गतिशील क्षेत्र में एक शिक्षा प्रदान करता है।

प्रवेश की आवश्यकताएं

नई छात्र प्रवेश आवश्यकताएँ

  • 2.50 हाई स्कूल जीपीए (4.00 पैमाने पर)
  • न्यूनतम समग्र अधिनियम स्कोर 17/SAT 900
  • प्रवेश और प्लेसमेंट प्रक्रिया में हाई स्कूल पाठ्यक्रम और ग्रेड बिंदु औसत, एसीटी समग्र स्कोर और एसीटी रीडिंग और गणित सबस्कोर पर विचार किया जाएगा।

स्थानांतरण छात्र प्रवेश आवश्यकताएँ

  • 2.00 समग्र GPA (4.00 पैमाने पर)
  • अंग्रेजी और गणित पाठ्यक्रम सहित कम से कम 12 क्रेडिट।