एक्सफोर्महिंडी

शीर्ष नेविगेशन पर जाएंइसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिएपाद लेख पर जाएं
 

समाज शास्त्र

मानव समाजों का अध्ययन

समाजशास्त्र समाज और सामाजिक व्यवहार का अध्ययन है। समाजशास्त्र का अध्ययन करने वाले व्यक्ति लोगों द्वारा बनाए गए समूहों, संस्कृतियों, संगठनों और सामाजिक संस्थाओं की जांच करके सीखते हैं। वे उन गतिविधियों का भी अध्ययन करते हैं जिनमें लोग भाग लेते हैं, जिनमें सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, आर्थिक और व्यावसायिक संगठन शामिल हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा समाजशास्त्र के क्षेत्र को शीर्ष दस कैरियर क्षेत्रों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। समाजशास्त्र में अपने तरीकों और सिद्धांत के कारण बहुत ही विपणन योग्य नौकरी कौशल है, जो इसके चिकित्सकों को तेजी से बदलती दुनिया की जटिल वास्तविकताओं में अंतर्दृष्टि प्रदान करने की अनुमति देता है। यह कैरियर है जो इक्कीसवीं सदी में समाज को कई दिशाओं में ले जाएगा।

आपका अगला कदम

अभी अप्लाई करेंअनुरोध जानकारी

मैं क्या अध्ययन करूंगा?

समाजशास्त्र में छात्र सामाजिक सिद्धांत और अनुसंधान विधियों में प्रमुख पूर्ण कोर पाठ्यक्रम। वे विवाह और परिवार, अल्पसंख्यक समूहों, स्वास्थ्य और बीमारी, सामाजिक परिवर्तन, विचलित व्यवहार, शहरी समाजशास्त्र, आपदा तैयारी और प्रतिक्रिया, और उम्र बढ़ने के क्षेत्र जैसे विभिन्न विषयों से संबंधित पाठ्यक्रमों की एक सरणी से भी चुनते हैं। अपने अध्ययन के कार्यक्रम के अंत में, छात्र अपने स्वयं के हितों और पसंद के विषय के आधार पर एक वरिष्ठ कैपस्टोन शोध परियोजना का संचालन करते हैं।

समाजशास्त्र क्यों चुनें?

समाजशास्त्र कार्यक्रम करियर की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए एक उत्कृष्ट तैयारी है, जिसमें शामिल हैं:

  • अपराध
  • शिक्षा
  • स्वास्थ्य देखभाल
  • न्याय प्रणाली / कानून
  • मार्केटिंग/बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन
  • समाजशास्त्री
  • शहरी नियोजन/सार्वजनिक नीति

समाजशास्त्र के स्नातक अब क्या कर रहे हैं?

हमारे समाजशास्त्र स्नातकों ने देश भर के विभिन्न स्नातक स्कूलों में स्नातक की डिग्री हासिल की है। इनमें से कुछ स्नातक कार्यक्रमों में समाजशास्त्र, सामाजिक कार्य, मंत्रालय और विभिन्न मानव सेवा क्षेत्रों के क्षेत्र में अग्रिम अध्ययन शामिल है। दूसरों को निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों में रोजगार के अवसर मिले हैं।

स्नातकों को क्या कहना है

"ओक रिज नेशनल लेबोरेटरी में मेरा समय स्नातक स्कूल के बाद अपना करियर शुरू करने का एक शानदार तरीका था। लैब मेरी अपेक्षा से थोड़ी अलग थी। मैंने यह मान लिया था कि एक बहुत ही पेशेवर और कठोर कार्य वातावरण होगा जो एक हद तक केवल इस तथ्य से लागू होगा कि जिन व्यक्तियों के साथ मैं काम कर रहा था वे अपने क्षेत्रों में प्रसिद्ध हैं। मैंने वहां जो पाया वह वास्तव में ऐसे लोगों से भरा एक विविध वातावरण था जो केवल उन विषयों पर अच्छा शोध करना चाहते हैं जिनके बारे में वे भावुक हैं। संगठन में मुझसे ऊपर के व्यक्तियों ने हमें (युवा इंटर्न और पोस्ट-बैचलर्स) गंभीर और स्वतंत्र रूप से सोचने और अपने स्वयं के शोध विचारों के साथ आने के लिए प्रेरित किया। पूरे अनुभव के दौरान, मैंने पाया कि मैं फेरिस में सीखे गए कौशल का उपयोग अपनी परियोजनाओं में आने वाली समस्याओं के बारे में गंभीर रूप से सोचने के लिए कर रहा था, यह सोचने के लिए कि लोगों के विभिन्न समूह मेरे काम के परिणामों को कैसे प्रभावित करते हैं, और यह समझने की कोशिश करते हैं कि क्या परिणाम बड़ी तस्वीर के भीतर मतलब है। यह एक शानदार अनुभव था जिसने मुझे फेरिस स्टेट सोशियोलॉजी प्रोग्राम में सीखे गए ज्ञान को बढ़ाने में मदद की है और मेरी शिक्षा और करियर को जारी रखने के लिए मेरे भविष्य के प्रयासों में मदद करेगा। ”

ज़ैक पामर, 2012 समाजशास्त्र के स्नातक